प्रीपेड मीटर से आम जनता परेशान, बिहार सिविल सोसाइटी करेगी धरना प्रदर्शन

प्रीपेड मीटर से आम जनता परेशान, बिहार सिविल सोसाइटी ने किया धरना प्रदर्शन

बिहार सिविल सोसाइटी के बैनर तले छोटी सरैयागंज स्थित नवयुवक समिति के सभागार में बिजली उपभोक्ताओं एवं समाजसेवियों की आमसभा आयोजित की गई जिसमें पोस्टपेड मीटर के स्थान पर प्रीपेड मीटर लगाए जाने से उत्पन्न समस्याओं की वृहद चर्चा उपभोक्ताओं और समाजसेवियों के बीच हुई और निष्कर्ष रूप में यह निर्णय लिया गया कि आगामी मंगलवार (30 मई) को सोसाइटी के झंडा तले संगठन के नेतृत्वकर्ता और समाजसेवियों के साथ बिजली उपभोक्ताओं को सड़क पर उतारा जाएगा और संध्या 4:00 बजे मिठनपुरा स्थित पानी टंकी चौक से बिजली विभाग की अर्थी यात्रा निकालकर कल्याणी चौक पर पुतला दहन किया जाएगा एवं नुक्कड़ सभा भी होगा। साथ ही आगामी 5 जून को बिहार सिविल सोसाइटी के तत्वावधान में विद्युत उपभोक्ताओं का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन का आयोजन रामदयालु नगर स्थित विद्युत अंचल कार्यालय पर किया जाएगा और वरिष्ठ अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए प्रतिनिधिमंडल प्रीपेड मीटर की समस्या से जुडी अपनी मांगों पर चर्चा करेंगे। उक्त जानकारी देते हुए प्रीपेड मीटर हटाओ पोस्टपेड मीटर लाओ अभियान के मीडिया प्रभारी राजेश कुमार पिंटू ने बताया कि यदि इस आंदोलन से बिजली विभाग के तानाशाही रवैया में सुधार नहीं आया तो आगे प्रचंड आंदोलन किया जाएगा।


बिहार सिविल सोसायटी के अध्यक्ष आचार्य किशोर पाराशर की अध्यक्षता मे संपन्न आम सभा को संबोधित करते हुए मुजफ्फरपुर के पूर्व महापौर सुरेश कुमार ने कहा कि प्रीपेड मीटर के मुद्दे को और उपभोक्ताओं के अधिकार की लड़ाई को हम बहुत आगे तक लड़ने के लिए तैयार हैं। जनता आगे आकर आंदोलन को बल प्रदान करें। अपने विचार रखते हुए कामगार संगठन के अध्यक्ष संजय राय ने बिजली विभाग के रीती नीतियों की आलोचना करते हुए कहा कि बिजली उपभोक्ताओं को अब सड़क पर उतर कर विभागीय मनमानी का जवाब देना चाहिए। शशि भूषण ने अपने विचार प्रकट करते हुए बिजली विभाग की दुर्नीतियों की चर्चा विस्तार से की और आंदोलन का आह्वान किया। शेरपुर पंचायत के सरपंच नंद कुमार झा ने कहां की बिजली उपभोक्ताओं की पीड़ा असह्य है और अब इंकलाब का मौसम लाने की आवश्यकता है। डॉ रमेश केजरीवाल ने बताया कि उनकी संस्था श्री नवयुवक समिति ट्रस्ट भी प्रीपेड मीटर के घनचक्कर में फंसा हुआ है। चेंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष पुरुषोत्तम पोद्दार ने कहा कि हमारा संगठन पहले ही प्रीपेड मीटर के विरुद्ध अपना प्रतिवेदन बिजली विभाग को भेज चुका है और आगे बिहार सिविल सोसाइटी की लड़ाई में भी हम साथ होंगे। डाक कर्मचारी संघ के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव प्रेरित कुमार ने कहां की प्रीपेड मीटर की ज्वलंत समस्या के समाधान के प्रति बिजली विभाग की उदासीनता से यह समस्या विकराल होती जा रही है। अभियान के मीडिया प्रभारी राजेश कुमार पिंटू ने कहा कि प्रीपेड मीटर को बिजली विभाग ने अपने टेस्टिंग लैब में जांच किए बगैर ही एजेंसी को उपभोक्ता के यहां लगाने की छूट दे दी है जो बड़ी अनियमितता है। प्रणय भूषण में प्रीपेड मीटर हटाओ पोस्टपेड मीटर लगाओ अभियान को धार देने की आवश्यकता बताइए। राजेश कुमार चौधरी ने कहां की बिजली विभाग कानून को ताक पर रखकर प्रीपेड मीटर लगा रही है जो अपराध की श्रेणी में आता है। मोहन प्रसाद सिन्हा ने कहां की उपभोक्ताओं की क्रांति की ज्वाला में वह ताकत है जो बिजली विभाग को जलाकर राख कर देगी। संगठन के आंदोलन प्रकोष्ठ के संयोजक अनय राज ने आह्वान किया कि युवा वर्ग बिजली विभाग के अत्याचार के विरुद्ध सड़कों पर उतरे तो चित्र बदल सकता है। अशोक भारती ने कहा कि बिजली उपभोक्ताओं की समस्या मानवाधिकार हनन के परिधि में भी आता है।
अपने अध्यक्षीय संबोधन में सोसायटी के अध्यक्ष आचार्य चंद्र किशोर पाराशर ने कहा कि हमें विश्वास है कि हमारा आंदोलन रंग लाएगा और हमारी मांगों के सामने बिजली विभाग के प्रबंधन को झुकना ही पड़ेगा। उन्होंने बिजली विभाग के प्रबंधन को हेहर- थेथर बताते हुए कहा कि उनका मूल उद्देश्य उपभोक्ताओं का शोषण करना है और ऐसा हम नहीं होने देंगे। आम सभा को भोला चौधरी अविनाश पासवान आशीष राज सूरी अतुल रंजन अविनाश कौशिक आदित्य राज सिद्धेश्वर प्रसाद अभय कुमार कमलेश दिव्यदर्शी रोहित रंजन बीके प्रसाद सत्यनारायण सा सुरेंद्र भारती प्रभात कुमार मनीष सक्सेना अशोक कुमार अरविंद चौधरी शीला देवी संजू देवी योगेंद्र कुमार मनोज पांडे आदि ने भी संबोधित किया।
प्रीपेड मीटर हटाओ पोस्टपेड मीटर लाओ अभियान के आम सभा का संचालन परितोष कुमार सिंह ने तथा धन्यवाद ज्ञापन अनय राज ने किया।

Leave a Comment

क्या वोटर कार्ड को आधार से जोड़ने का फैसला सही है?